अगले साल जून तक बढ़ी माध्यमिक औऱ उच्च माध्यमिक परीक्षा की तिथि

23/12/2020,8:08:32 PM.

 

कोलकाताः कोविड की वर्तमान स्थिति को देखते हुए बंगाल सरकार ने राज्य में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। बुधवार को शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा अगेल साल यानी 2021 के जून में होगी। फिलहाल परीक्षाओं की अंतिम तिथियां घोषित नहीं की गई हैं। बोर्ड द्वारा इसकी विस्तृत जानकारी बाद में दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने बुधवार को कहा कि पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद और पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने हमें सूचित किया है कि वे जून 2021 में परीक्षा आयोजित करना चाहते हैं। हमने उनसे परीक्षा कार्यक्रम तय करने और उसके अनुसार तीरीखों की घोषणा करने का अनुरोध किया है।

गौरतलब हो कि कोरोना महामारी के चलते इस साल के मार्च से ही स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। ऐसे में छात्र ऑनलाइन ही पढ़ाई कर रहे हैं। शुरूआत में कई महीने पढ़ाई बंद ही रही। नतीजतन, पाठ्यक्रम कैसे समाप्त होगा, इस बारे में अनिश्चितता पैदा हो गई है। जिसके बाद सिलेबस का बोझ कम करने का फैसला लिया गया।

इसी क्रम में राज्य सरकार ने बोर्ड की माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए सत्र 2021 में आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में कटौती करने से संबंधित सुझाव देने के लिए विशेषज्ञ समिति गठित की थी। पिछले महीने के विशेष समिति ने सिलेबस के कटौती से संबंधित सिफारिश राज्य सरकार को सौप दिया है।

हाल ही में शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी थी कि राज्य सरकार ने विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है। बता दें कि आमतौर पर राज्य में फरवरी में माध्यमिक और मार्च में उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होती हैं। लेकिन कोरोना की वजह से यह पूरी तरह गड़बड़ा गया है। उल्लेखऩीय है कि बीते कल केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है जनवरी या फरवरी में बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × two =