आईपीएल का नया टाइटल स्पॉन्सर होगी ड्रीम 11, कंपनी ने लगाई 222 करोड़ की बोली

18/08/2020,4:15:50 PM.

कोलकाताहिंदी.कॉम

कोलकाताः इस साल के आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर का फैसला हो गया है। ऑनलाइन स्पोर्ट्स प्लेटफार्म ड्रीम 11 ने आईपीएल के स्पॉन्सरशिप का हक हासिल कर लिया है। उसने सबसे अधिक 222 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। ड्रीम 11 ने 222 करोड़ रुपये की बोली लगाकर यह स्पॉन्सरशिप अपने नाम किया है। चीनी मोबाइल कंपनी वीवो द्वारा लद्दाख सीमा पर चीन के साथ तनाव को देखते हुए दबाव में अपने स्पॉन्सरशिप इस साल के लिए छोड़ दिया गया था।

बीसीसीआई ने मंगलवार को ड्रीम 11 द्वारा सबसे अधिक बोली लगाने की जानकारी दी गई। प्रतिष्ठित आईपीएल टूर्नामेंट के लिए जिन अन्य कंपनियों ने बोली लगाई थी उनमें बीजॉस और अनएकेडमी शामिल हैं। टाटा ग्रुप ने स्पॉन्सरशिप के लिए आग्रह दिखाया था लेकिन बोली जमा नहीं की थी। बीजॉस ने 201 करोड़ और अनएकेडमी ने 170 करोड़ की बोली लगाई थी। बीसीसीआई ने चीनी मोबाइल कंपनी वीवो के पीछे हटने के बाद स्पॉन्सरशिप के लिए 10 अगस्त को निविदा जारी की थी। वीवी आईपीएल के लिए प्रति बीसीसीसीआई को 440 करोड़ रुपये का भुगतान कर रही थी।

लेकिन इस साल स्पॉन्सरशिप के लिए 50 फीसदी की छूट दी गई थी। ड्रीम 11 का स्पॉन्सरशिप केवल चार महीने 11 अगस्त से लेकर 31 दिसंबर तक के लिए होगा। ड्रीम 11 की मातृ कंपनी ड्रीम स्पोर्ट्स की 2008 में स्थापना की गई थी जो विभिन्न क्रीड़ा व्यवसाय चलाता है। इस वेबसाइट के आठ करोड़ सदस्य हैं। ड्रीम 11 पहले से ही बीसीसीआई से जुड़ा हुआ।

मालूम हो कि इस वर्ष कोरोना समस्या की वजह से भारत में आईपीएल टूर्नामेंट नहीं होने जा रहा है। कोरोना की वजह से ही टी20 विश्वकप रद्द होने से उसी समय आईपीएल भारत से बाहर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने का फैसला किया गया है। टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू हो कर 10 नवंबर तक यूएई के तीन प्रमुख शहरों दुबई, शारजाह और आबूधाबी में खेला जाएगा।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × four =