आज से पूरे राज्य में शुरू हो रहा ‘दुआरे-दुआरे सरकार’ अभियान

01/12/2020,11:56:47 AM.

 

कोलकाता: ममता बनर्जी की सरकार मंगलवार से ‘दुआरे- दुआरे पश्चिम बंग सरकार’ नाम से अभियान शुरू करने जा रही है। हाल ही में बांकुड़ा जिले के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक दिसंबर से 31 जनवरी तक पूरे राज्य भर में यह अभियान शुरू करने की घोषणा की थी।

इस अभियान के तहत सरकार पूरे राज्य में अगले दो महीने तक सभी प्रखंडों में ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में नगर निगम व पालिकाओं के अधीन विभिन्न वार्डों में लगभग 20,000 शिविरों का आयोजन करेगी। इस दौरान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई 11 महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए पंजीकरण भी किया जायेगा। वहीं दुआरे- दुआरे सरकार अभियान के दौरान आयोजित शिविरों में लोगों द्वारा जिन कमियों तथा कठिनाइयों को उठाया जाएगा, उनका अधिकारियों द्वारा तत्काल समाधान के प्रयास भी किए जाएंगे।

राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने बताया कि इस अभियान का मंगलवार से पूरे राज्य में प्रचार अभियान शुरू किया जाएगा। बंदोपाध्याय ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित ‘स्वास्थ्य साथी’ योजना का लाभ एक दिसंबर, 2020 से प्रत्येक परिवार और व्यक्ति को देने की घोषणा की है।

इस अभियान के तहत स्वास्थ्य साथी योजना के साथ-साथ खाद्य साथी, कन्याश्री, रूपश्री, शिक्षाश्री सहित 11 सरकारी योजनाओं के लिए नाम पंजीकृत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसी योजना के लिए पूर्व में जारी किए गए प्रमाण-पत्र में अगर किसी प्रकार की त्रुटि निकली है तो वह भी इस दौरान संशोधन करा सकते हैं। वहीं इस अभियान के दौरान एससी-एसटी व ओबीसी समुदाय से जुड़े लोगों को जाति प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा।

एक दिसंबर 2020 से 31 जनवरी 2021 तक चार चरणों में यह अभियान चलाया जायेगा। प्रथम चरण में एक दिसंबर से 11 दिसंबर, द्वितीय चरण 15 दिसंबर से 24 दिसंबर, तृतीय चरण दो जनवरी से 12 जनवरी तक एवं चौथे चरण में 18 से 30 जनवरी तक अभियान चलाया जायेगा।

इस दौरान प्रत्येक ब्लॉक में ग्राम पंचायत व नगरपालिका स्तर पर स्कूल, कॉलेज या कम्यूनिटी सेंटर में राज्य सरकार द्वारा शिविर लगाये जायेंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के डीएम, एसपी व विभिन्न पुलिस कमिश्नरेट के आयुक्तों के साथ बैठक कर इस अभियान के क्रियान्वयन एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने योजना के क्रियान्वयन को लेकर प्रत्येक जिले में डीएम के नेतृत्व में टास्क फोर्स का गठन भी किया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 6 =