एमपी के छिंदवाड़ा से बंगाल के हावड़ा के लिए चली पहली किसान ट्रेन

28/10/2020,11:51:25 AM.

 

छिंदवाड़ा: रेल मंत्रालय द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने और ट्रांसपोर्ट आसान करने के मकसद से किसान ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार सुबह 5.00 बजे छिंदवाड़ा स्टेशन से हावड़ा के लिए रवाना हुई। यह ट्रेन नागपुर होते हुए हावड़ा पहुंचेगी।

जानकारी के मुतािबक, इस ट्रेन के लिए छिंदवाड़ा से किसानों द्वारा 40 टन माल की बुकिंग की गई, जबकि सौसर में दस टन माल बुक किया गया। इस ट्रेन में 4 वीपी तथा 12 जीएस ​डिब्बे हैं। वीपी में 23, एसएलआर में 8 तथा जीएस डिब्बों में 10 टन माल बुक किया जा सकता है। इस ट्रेन के शुरू होते ही भाजपा और कांग्रेस के बीच श्रेय लेने की होड़ भी शुरू हो गई है। क्षेत्र के सांसद और कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ ने मीडिया को जारी बयान में कहा है कि उनके प्रयास से ये ट्रेन शुरू हुई है। वहीं, भाजपा ने इसकी श्रेय लेकर केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया है।

भाजपा जिला अध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन व सहयोग से केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, जिले के प्रभारी सांसद कैलाश सोनी के प्रयासों से छिन्दवाड़ा जिले से हावड़ा (कलकत्ता) प्रथम किसान ट्रेन का शुभारंभ हुआ है। ये ट्रेन जिले व आसपास के कृषकों के लिये मील का पत्थर साबित होगी। जिले के किसान देश के कोने-कोने में सब्जियां व फल भेज सकेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, के साथ ही रात भर जागकर ट्रेन के लिये कार्यरत कर्मचारियों का आभार जताया है। ट्रेन के शुभारम्भ अवसर पर जोनल सदस्य सत्येन्द्र ठाकुर,किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष संजय सक्सेना जी नागपुर से आये डीसीएम अनुराग सिंह, स्टेशन प्रबंधक संतोष श्रीवास, जीसीआई अजीत कुमार, रेल्वे के सचिव राजकिशोर तिवारी, हेल्थ इंस्पेक्टर आशीष अल्डक, जागेन्द्र सोलंकी व अन्य रेल अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − eighteen =