ऑनलाइन पढ़ाई के लिए साढ़े नौ लाख छात्र-छात्राओं को ममता सरकार देगी टैब

03/12/2020,9:24:06 PM.

 

कोलकाता: कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बन्द चल रहे स्कूल एवं कॉलेजों को देखते हुए वर्तमान समय में अधिकतर स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। लेकिन पिछड़े वर्ग या गरीब विद्यार्थियों के पास एंड्रॉयड फोन न होने से परेशान हैं। छात्रों की इस समस्याओं को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने गरीब विद्यार्थियों को एंड्रॉयड टैब देने का फैसला किया है।

गुरुवार को बंगाल सचिवालय नवान्न में हुई बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने करीब 9.30 लाख गरीब छात्रों को टैब देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की घोषणा को लेकर राजनीतिक हलकों में चर्चा हो रही है। राजनीतिक जानकारों के अनुसार मुख्यमंत्री ने यह घोषणा 2021 के विधानसभा चुनाव के दौरान वोट बैंक बढ़ाने के लिए की है।

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार ऐसे छात्र, जिनके पास न तो मोबाइल फोन है और न ही कंप्यूटर और न ही टैब। इसलिए राज्य के 14000 स्कूल एवं 636 मदरसा को मिलाकर करीब साढ़े नौ लाख छात्रों को टैब दिया जाएगा। विद्यार्थी इसे स्नातक एवं अन्य स्तरों पर पढ़ाई के लिए व्यवहार कर सकेंगे।

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को निर्देश देते हुए कहा है कि नवमी एवं दशमी कक्षा के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पठन-पाठन के लिए हर एक स्कूल को कंप्यूटर देना होगा। सामने ही दसवीं की परीक्षा है, जिसे देखते हुए जल्द से जल्द निविदा जारी करके टैब देने की प्रक्रिया शुरू करें। यह सभी काम कानूनी तौर पर करने की बात कही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + three =