ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा टी-20 मैच 12 रन से जीता, भारत ने 2-1 से जीती श्रृंखला

08/12/2020,7:23:32 PM.

सिडनी (एजेंसी)। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में भारत को 12 रन से हरा दिया। हालांकि इस हार के बावजूद भारतीय टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के बावजूद 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 174 रन ही बना सकी। कोहली ने 61 गेंदों पर 85 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और तीन छक्के लगाए। कोहली के अलावा शिखर धवन ने 28 और हार्दिक पांड्या ने 20 रन बनाए।

187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। पहला ओवर करने आए ग्लेन मैक्सवेल की दूसरी गेंद पर ही केएल राहुल बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में स्टीव स्मिथ को बाउंड्री पर कैच दे बैठे। नौंवे ओवर में 74 के कुल स्कोर पर शिखर धवन 28 रन बनाकर स्वॉपसन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में डेनियल सैम्स को कैच दे बैठे। इस दौरान जमकर खेल रहे कप्तान विराट कोहली ने 41 गेंद पर तीन चौके की मदद से अपना 25वां टी20 अर्धशतक पूरा किया।

13वें ओवर में 97 के कुल स्कोर पर स्वॉपसन ने संजू सैमसन को 10 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया। इसके तुरंत बाद ही उन्होंने श्रेयस अय्यर को बिना खाता खोले वापस भेजा। इस पूरी श्रृंखला में अय्यर एक भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। एडम जंपा को बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में हार्दिक पांड्या आउट हुए। 20 रन पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच को कैच दिया। भारत की उम्मीदों को एंड्रयू टाय ने जोरदार झटका देते हुए कप्तान विराट कोहली को 85 रन पर आउट करवाया।

सैम्स ने लाजवाब कैच लेकर कोहली को वापस भेजा। इसके बाद वाशिंगटन सुंदर भी 7 रन बनाकर चलते बने। शार्दुल ठाकुर 17 और दीपक चाहर बिना खाता खोले नाबाद लौटे। भारतीय टीम 20 ओवरों में 7 विकेट पर 174 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्वॉपसन ने तीन,ग्लेन मैक्सवेल, शेन एबॉट,एंड्रयू टाय और एडम जाम्पा ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट पर 186 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैथ्यू वेड ने सर्वाधिक 80 रन बनाए। वेड के अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 54 और स्टीव स्मिथ ने 24 रन बनाए।

इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए चोट के बाद वापसी कर रहे कप्तान एरोन फिंच ने पिछले मैच में कप्तानी करने वाले मैथ्यू वेड के साथ पारी की शुरुआत की। वाशिंगटन सुंदर ने अपने पहले ही ओवर में फिंच को बिना खाता खोले वापस जाने पर मजबूर कर दिया।

उनका कैच हार्दिक पांड्या ने लिया। सुंदर ने 10वें ओवर में 79 के कुल स्कोर पर भारतीय टीम को स्टीव स्मिथ के रूप में दूसरी कामयाबी दिलाई। स्मिथ 24 रन बनाकर बोल्ड हुए। लगातार दूसरे मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने अर्धशतक जमाया। उन्होंने 34 गेंद पर 7 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

दूसरी तरफ युजवेंद्र चहल की नो बॉल पर आउट होने के बाद मिले जीवनदान का मैक्सवेल ने पूरा फायदा उठाया। 31 गेंद पर 4 चौके और 3 छक्के की मदद से उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। 19वें ओवर में 169 के कुल स्कोर पर मैथ्यू वेड को दीपक ठाकुर ने 80 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर वापस भेजा।

यह टी20 में उनका सबसे बड़ी पारी रही। इसके बाद टी नटराजन ने मैक्सवेल को 54 रन के स्कोर पर बोल्ड कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। इसी ओवर में डार्सी शॉर्ट 7 रन बनाकर रन आउट हो गए। डैनियल सैम्स 4 और मोइजेज हेनरिक्स 5 रन बनाकर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट पर 186 रन बनाए। भारत की तरफ से वाशिंगटन सुंदर ने 2 व टी नटराजन और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + two =