कोयला तस्कर लाला के खिलाफ सीबीआई ने जारी किया लुकआउट नोटिस

08/12/2020,5:37:13 PM.

आसनसोलः बंगाल के सबसे बड़े कोयला तस्कर अनुप माझी , जो आयकर विभाग की छापेमारी के बाद से फरार है, के खिलाफ सीबीआई ने लुकआउट नोटिस जारी किया है। कोयला तस्करी की जांच कर रही सीबीआई ने पूछताछ के लिए लाला के हाजिर नहीं होने के बाद ही उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। लुकआउट नोटिस जारी होने के बाद लाला अब देश से बाहर नहीं जा पाएगा।

गौरतलब है कि सीबीआई ने कोयले की अवैध खनन और तस्करी के सिलसिले में पिछले 28 नवंबर को जब देशभर के 45 ठिकानों पर छापेमारी की थी तो लाला के पैतृक निवास स्थान पुरुलिया जिले के नितुरिया इलाके के भामुरिया में भी छापेमारी की थी। इसके साथ ही लाला के कोलकाता के सॉल्कलेक स्थित आवास पर भी छापे मारे गए थे। शेक्सपियर शरणी स्थित उसके एक फ्लैट को सीबीआई ने सीज कर दिया था। 28 नवंबर की छापेमारी के दौरान सीबीआई ने लाला के ठिकानों के अलावा आसनसोल और रानीगंज क्षेत्र में ईसीएल के दो महाप्रबंधकों, सुरक्षा अधिकारियों के साथ ही सीआईएएफ और रेलवे के अधिकारियों के यहां भी छापे मारे थे। इस छापेमारी के दौरान ही एक सिक्योरिटी अधिकारी की तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई थी। ये छापे ईसीएल को कुनुस्तोरिया और काजोड़ा एरिया में अवैध कोयला खनन और तस्करी के मामले की जांच के सिलसिले में मारे गए थे।

मालूम हो कि कोयला की तस्करी के मामले में सबसे पहले आयकर विभाग ने कार्रवाई की थी। पांच नवंबर को आयकर विभाग ने लाला के निवास स्थान समेत उसके करीबियों के ठिकानों पर भी छापे मारे थे। इसमें छापेमारी में लाला और उसके साथियों के आवासों से करोड़ों रुपये मिले थे। आयकर की जांच शुरू करके बाद ही इस मामले में सीबीआई की इंट्री हुई थी और फिर उसने 28 नवंबर को बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी। लेकिन सीबीआई की छापेमारी के पहले ही लाल अंडरग्राउंड हो गया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − fifteen =