कोलकाता में कोयला तस्कर लाला के रिश्तेदारों के यहां सीबीआई छापा

22/12/2020,5:13:02 PM.

कोलकाताः केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी सीबीआई ने मंगलवार को एक बार फिर से कोयला तस्करी मामले में कोलकाता में कई जगहों पर छापे मारे हैं। सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई ने पुरूलिया के नितुरिया निवासी कोयला तस्कर अनूप माझी उर्फ लाला के ठिकानों समेत उसके करीबियों के कुल पांच ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया। फिलहाल लाला के बारे में कोई सुराग नहीं मिल रहा है। माना जा रहा है कि वह दुबई भाग गया है।

सीबीआई ने पिछले हफ्ते ​​लाला को नोटिस भेजा था। उसे सोमवार को पेश होने के लिए कहा गया था। लेकिन सोमवार लाला सीबीआई के सॉल्टलेक स्थित ऑफिस नहीं पहुंचा। तब सीबीआई अधिकारियों ने मंगलवार सुबह से ही लाला के कई रिश्तेदारों के फ्लैटों और कार्यालयों में छापे मारे और तलाशी अभियान चलाया।

जैसा कि आप जानते हैं कि 5 नवम्बर को आयकर विभाग ने कोयला और गौ तस्करी के मामले में अनूप माझी तथा गौ तस्कर इनामुल हक समेत उनके करीबियों के बंगाल समेत चार राज्यों में दो दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की थी। सीबीआई ने बाद में आयकर विभाग से कोयला घोटाले की जांच की सारी रिपोर्ट अपने कब्जे में ली थी उसके बाद सीबीआई ने अपनी तरफ से पुरुलिया के लाला के ठिकानों समेत उसके सहयोगियों व करीबियों के आसनससोल, जामुड़िया, रानीगंज, दुर्गापुर, कुल्टी, पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान और अन्य राज्यों में छापेमारी की थी। सीबीआई ने ईसीएल के के वरिष्ठ अधिकारियों व सुरक्षा अधिकारियों के यहां भी छापेमारी की थी। लेकिन लाला उसके पहले से ही फरार हो चुका है। अभी तक उसका कुछ पता नहीं चला है। सीबीआई उसकी खोज में लगे हैं।

पिछले दिनों ही पशु तस्करी की जांच के लिए सीबीआई ने कोलकाता में मानिकतला सहित कई जगहों पर तलाशी अभियान चलाया था। इनामुल हक और बीएसएफ प्रमुख सतीश कुमार को पहले ही मवेशी तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। सोमवार को ही आसनसोल सीबीआई कोर्ट से सतीश कुमार को भी सशर्त जमानत मिली थी। सीबीआई ने 21 दिसम्बर के लाला के करीबी 10 कारोबारियों को सम्मन भेजा था। केंद्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक सीबीआई को यह भी पता चला कि एक पशु तस्कर किंगपिन इनामुल उत्तर बंगाल में कोयला की तस्करी में लाला की मदद कर रहा था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + three =