खादी मास्क बनाने वाली सुमन देवी की पीएम मोदी ने की तारीफ

25/10/2020,2:59:56 PM.

 

सुमन देवी ने जाहिर की खुशी, कहा आज चमत्कार हो गया
पीएम ने उनका नाम लेकर पूरे बाराबंकी सम्मान बढ़ा दिया

नई दिल्ली: लॉकडाउन में दौरान खादी मास्क बनाने वाली बाराबंकी की सुमन देवी रविवार को गदगद नजर आईं। सुमन देवी के मास्क बनाने की सफल कोशिश की ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने ना केवल तारीफ की बल्कि उनसे प्रेरणा लेने की बात भी कही। सभी टीवी चैनलों में प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी से तारीफ सुनने के बाद वे काफी खुश नजर आईं।

सुमन देवी ने कहा कि आज चमत्कार हो गया। उन्होंने कहा हम जैसे छोटे लोगों की तारीफ पीएम मोदी ने की है, इसकी बहुत खुशी है। पीएम मोदी ने उनका नाम लेकर ही उनका ही नहीं बल्कि बाराबंकी का सम्मान बढ़ा दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें कभी भी मास्क बनाने और उसे निःशुल्क लोगों में वितरित करने के काम में कभी कोई मुश्किल नहीं आई। उनका स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भरपूर साथ दिया।

प्रवासी मजदूर के हालात से हुई विचलित
सुमन बताती हैं कि कोरोना कॉल में लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों को भूखे प्यासे गांव लौटते देख काफी दुख हुआ। इसलिए उन्हें मास्क देने के लिए उन्होंने खादी के कपड़े से मास्क बनाने का काम शुरू किया। इस काम में समूह की सभी महिलाओं ने भी उनका साथ दिया। सारे मास्क प्रवासी मजदूरों और जरुरतमंद लोगों को वितरित किए। ऐसा करने में बहुत संतोष मिला कि समाज के लिए कुछ किया। सिलाई कढ़ाई जानने वाली सुमन देवी ने बताया कि अब वे इस काम को आगे भी बढ़ा रही हैं। अब लोग भी काफी रुचि ले रहे हैं। खादी के कपड़े के मास्क की काफी मांग है। शहरों से अब ऑर्डर भी आने लगे हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 − 1 =