चुनाव की तरह वैक्सीन वितरण के ड्राई रन में अधिकारी दिखाए मुस्तैदी- डॉ. हर्षवर्धन

01/01/2021,9:00:57 PM.

– शनिवार को होने जा रहे पैन इंडिय़ा ड्राई रन की समीक्षा बैठक में डॉ. हर्षवर्धन ने प्रशासन और चिकित्सा अधिकारियों के बीच सही समन्वय पर दिया जोर

नई दिल्ली (एजेंसी)। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कोविड-19 के वैक्सीन के देश भर में किए जाने वाले ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) की तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने टीकाकरण केन्द्रों और वहां के प्रभारी अधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित करने को कहा। उन्होंने चुनाव जैसी व्यापक भागीदारी वाले ऐसे कार्यक्रम के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि इसे रियल एक्सरसाइज के रूप में कार्यान्वित करें और इससे संबंधित विस्तृत बारीकियों पर पूरा ध्यान दें।

दिल्ली में 1994 में पल्स पोलियो अभियान का उल्लेख करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीनेशन का अभियान विचार-विमर्श और जनता की भागीदारी पर आधारित है, इसलिए प्रासंगिक पक्षों, एनजीओ, सामाजिक संगठनों और अन्य पक्षों का सहयोग लिया जाना चाहिए। उन्होंने ड्राइ रन और वैक्सीनेशन स्थलों, कोल्ड चेन प्वाइंट और वैक्सीन को ले जाए जाने के दौरान पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए जाने की जरूरत बताई। डॉ. हर्षवर्धन ने अधिकारियों को उन दो वैक्सीन कैंडीडेट की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया, जिनका डेटा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी में विचाराधीन है। बैठक में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव वंदना गुरनानी और डॉ. मनोहर अगनानी, संयुक्त सचिव लव अग्रवाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × two =