तीन दिवसीय दौरे पर 17 को बंगाल आएंगे उप चुनाव आय़ुक्त सुदीप जैन

12/12/2020,12:24:54 PM.

 

कोलकाता: केंद्रीय उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन तीन दिवसीय बंगाल दौरे पर आ रहे हैं। साल 2019 में लोकसभा चुनाव पूर्व तीन दिनों के लिए भारतीय चुनाव आयोग की पूर्ण बेंच बंगाल दौरे पर आई थी।

सूत्रों के अनुसार अगले साल राज्य में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 17 दिसंबर को उप चुनाव आय़ुक्त सुदीप जैन बंगाल आ रहे हैं। कोलकाता के अलावा वह उत्तर बंगाल का भी दौरा करेंगे। वहां विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेंगे।

इससे पहले भी लोकसभा चुनाव से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा की अध्यक्षता में भारतीय चुनाव आयोग की एक पूर्ण पीठ ने बंगाल का दौरा किया था। सुदीप जैन भी उप मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में टीम में थे। इस दौरान आयोग की पूर्ण पीठ ने राजनीतिक दलों के साथ अलग से बात की थी। इस बीच शुक्रवार को वाम मोर्चा के चेयरमैन बिमान बसु के नेतृत्व में वाम प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब से मुलाकात कर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा।

उनका दावा है कि एक से अधिक क्षेत्रों की मतदाता सूची में मृत और फर्जी मतदाता हैं। अपने ज्ञापन में 9 मतदान केंद्रों के नाम उन्हेंने दिया है, जिसमें कथित तौर पर मतदाता सूची में गड़बड़ी के आऱोप हैं। वामपंथी नेताओं का आरोप है कि मृत और फर्जी मतदाताओं के नाम शामिल होने के कारण ही चुनाव के दौरान झप्पा वोट पड़ता है। नौ मतदान केंद्रों में विधाननगर पूर्व, बारासात, महेशतला, बेहला पूर्व, मेटियाब्रुज, जादवपुर, बारुईपुर पश्चिम, फाल्टा और बिष्णुपुर अनुसूचित जाति मतदान केंद्रों के नाम शामिल हैं।

बमन बसु के नेतृत्व में वामपंथी नेताओं ने इस मुद्दे पर बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स के सामने विरोध प्रदर्शन किया। इसी दिन विमान बसु ने चेतावनी दी कि यदि मतदाता सूची में संशोधन नहीं किया गया, तो वे एक बड़ा आंदोलन शुरू करेंगे।

दरअसल चुनाव आयोग ने राज्य में पहले ही मतदाता सूची का मसौदा जारी कर दिया है। नवंबर और दिसंबर के महीने में इनमें सुधार का काम चल रहा है। अंतिम मतदाता सूची 15 जनवरी को प्रकाशित की जाएगी। 2021 का विधानसभा चुनाव इसी मतदाता सूची के आधार पर होगा।

मसौदा सूची के अनुसार वर्तमान में राज्य में मतदाताओं की संख्या 6 करोड़ 16 लाख 49 हजार 306 है। पुरुष मतदाताओं की संख्या 3 करोड़ 8 लाख 2 हजार 590 है और महिला मतदाताओं की संख्या 3 करोड़ 51 लाख 45 हजार 26 है। 1 लाख 12 हजार 426 सर्विस वोटर हैं। तीसरे लिंग मतदाताओं की संख्या 1430 है।

मसौदा सूची जारी होने के साथ आयोग के आंकड़ों के अनुसार सूची के जारी अद्यतन में 1,30,069 मृत या नकली या संदिग्ध मतदाताओं के नाम हटा दिए गए हैं। वहीं सूची में 39,017 मतदाताओं को जोड़ा गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + four =