देश में दोबारा कोरोना संक्रमण होने के तीन मामले आए सामने : आईसीएमआर

13/10/2020,7:52:04 PM.

नई दिल्ली (एजेंसी)। देश में कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में दोबारा कोरोना होने के मामले भी सामने आने लगे हैं। आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को पत्रकारवार्ता में बताया कि कोरोना संक्रमित लोगों को दोबारा से संक्रमण होने के मामले भी सामने आ रहे हैं। अभी तक भारत में तीन ऐसे मामले आए हैं, जिसमें से दो मुंबई और एक अहमदाबाद से है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया में 24 दोबारा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। इस मामले में आईसीएमआर अध्ययन कर रहा है। इस अध्ययन के नतीजे जल्दी ही सभी के सामने होंगे। उन्होंने कहा कि अभी तक यह सुनिश्चित नहीं है कि शरीर में कोरोना के खिलाफ बने एंटीबॉडीज 100 दिनों तक बने रहते हैं या फिर 90 दिनों तक पर हम 100 दिन मान कर चल रहे हैं। इस बारे में भी अध्ययन किए जा रहे हैं, डेटा जल्दी ही जारी किए जाएंगे।

वायरस में आ रहे बदलाव के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में महानिदेशक ने बताया कि कुछ कोरोना वायरस में कुछ मामूली बदलाव देखे जा रहे हैं, इससे विकसित किए जा रहे वैक्सीन पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। कोरोना वायरस में अधिक बदलाव आने में कम से कम 10 साल लगते हैं इसलिए वैक्सीन कोरोना संक्रमण को रोकने में प्रभावी होगा।

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल नवंबर के अंत तक हो जाएगा खत्म

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी.के. पॉल ने मंगलवार को बताया कि वैक्सीन पर भारत तेजी से काम कर रहा है। भारत में बन रहे दो वैक्सीन का फेस दो ट्रायल पूरा हो चुका है। तीसरे फेस के ट्रायल के लिए तैयारी चल रही है। वहीं, ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का तीसरे फेस का ट्रायल 16 स्थानों पर चल रहा है, जिसके नतीजे नवंबर तक आने की उम्मीद है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 3 =