पुलिस क्षेत्र में होंगे बड़े बदलाव, कक्षा 12 वीं के बाद ही बच्चों को दी जाएगी सुरक्षा की जानकारी- अमित शाह

21/10/2020,10:17:29 AM.

 

नई दिल्ली- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस के जवानों से कहा है कि आप देश को संभालिए, आपके परिवार की रक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है और वह उनकी सुरक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही पुलिस क्षेत्र में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, जो सभी फोर्स के लिए उपयोगी होंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री ने बुधवार को पुलिस स्मृति दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर दिल्ली स्थित पुलिस स्मारक पर परेड का आयोजन किया गया। यहां केंद्रीय गृह मंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी ।

शाह ने पुलिस परेड को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस के जवानों ने देश की सुरक्षा के लिए बलिदान दिया है और उनके बलिदान के कारण आज देश विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

शाह ने कहा कि जब देश में लोग अपने त्यौहार, उत्सव मनाते हैं तब पुलिसवाले अपने परिवार से दूर रहकर अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 260 पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की शहादत दी है। आज स्मारक के जरिए नई पीढ़ी को पुलिस के बलिदान के बारे में जानने को मिल रहा है।

गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण देश में लागू लॉकडाउन को सफल बनाने में में पुलिस की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। कोरोना परिस्थिति को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों के दौरान 343 पुलिस कर्मियों की मौत हुई है।

शाह ने आगे कहा कि पुलिस के लिए चुनौतियां लगातार बढ़ रही हैं, आतंकवाद, नकली करेंसी, ड्रग्स, महिलाओं हिंसा व अपराध समेत कई चुनौतियां समाज में घर कर रही हैं, जिनका सामना करना है। उन्होंने कहा कि जल्द ही पुलिस क्षेत्र में तकनीक के इस्तेमाल को और बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही अब 12 वीं कक्षा के बाद से ही बच्चों को सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम में गृह सचिव अजय भल्ला, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारअजित डोभाल, सीबीआई प्रमुख समेत तमाम बलों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one − 1 =