पूर्व सपा नेता अमर सिंह का निधन, सिंगापुर के एक अस्पताल में थे भर्ती

01/08/2020,5:00:27 PM.

कोलकाताहिंदी.कॉम

कोलकाताः उत्तर प्रदेश की सियासत में दखल रखने वाले, दिल्ली के राजनीतिक गलियारे में सबको दोस्त बनाने वाले और मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे राज्य सभा सांसद अमर सिंह का निधन हो गया है। वह सिंगापुर के एक अस्पताल में भर्ती थे और अपना इलाज करा रहे थे। आप अपराह्न उन्होंने आखिरी सांस ली।

सूत्रों के मुताबिक 64 वर्षीय अमर सिंह किडनी की समस्या को लेकर गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे। सिंगापुर में लगातार छह महीने से उनका इलाज चल रहा था। वे किडनी समस्या को लेकर कई सालों से पीड़ित थे। 2013 में भी वह किडनी की परेशानी को लेकर दुबई के एक अस्पताल में भर्ती थे। लेकिन बाद में उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था लेकिन वह ठीक हो गये थे। वह संसद भी आ रहे थे।

मालूम हो कि समाजवादी  प्रमुख मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे अमर सिंह राज्य सभा सांसद रहे थे। सपा में उन्हें रिंग मास्टर के तौर पर जाना जाता था। हालांकि उनको लेकर सपा में काफी विवाद भी होता था। खासकर आजम खान के साथ। उनको लेकर मुलायम के पुत्र अखिलेश यादव भी असहज महसूस करते थे।

अमर सिंह का कई विवादों का साथ नाता भी रहा है। महानायक अमिताभ बच्चन, उद्योगपति अनिल अंबानी, सहारा प्रमुख सुब्रत राय के साथ उनके करीबी रिश्ते थे। लेकिन इनके साथ उन्हें लेकर विवाद भी पैदा हुए हैं। अभिनेत्री जया प्रदा को उन्होंने सपा के टिकट पर रामपुर सीट से सांसद भी बनवाया था। जया प्रदा के साथ उनके काफी करीबी रिश्ते रहे। अमर सिंह दूसरी पार्टियों के बड़े नेताओं के साथ करीबी रिश्ते बनाने और काम निकालने में भी माहिर माना जाता था।

अमर सिंह का देश की सियासत में जगह बनाना किसी सपने की तरह रहा। उन्होंने कोलकाता के बड़ा बाजार से राजनीति की शुरुआत की थी और देखते-देखते वह लखनऊ से होते हुए दिल्ली की सियासत में जम गए। जमीन से उठे नेता के हर पार्टी में अच्छे दोस्त थे।

अमर सिंह के निधन की खबर आते ही देश के प्रमुख नेताओं के शोक संदेश आने लगे। वरिष्ठ भाजपा नेता और रक्षा मंत्री  राजनाथ ने ट्वीट कर कहा कि वरिष्ठ नेता एवं सांसद अमर सिंह के निधन के समाचार से दुःख की अनुभूति हुई है। सार्वजनिक जीवन के दौरान उनकी सभी दलों में मित्रता थी। स्वभाव से विनोदी और हमेशा ऊर्जावान रहने वाले अमर सिंहजी को ईश्वर अपने श्रीचरणों में स्थान दें। उनके शोकाकुल परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएँ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × one =