प्रधानमंत्री ने धोनी को लिखा भावुक पत्र, धोनी ने भी विनम्रता से कहा- धन्यवाद

20/08/2020,7:57:02 PM.

कोलकाताहिंदी.कॉम

कोलकाताः 15 अगस्त को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट-विश्व कप, टी20 विश्व कप और आईसीसी चैंपियनशिप- में भारत को विजेता बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी आज एक बार फिर में चर्चा रहे। इसकी वजह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा धोनी को लिखा गया दो पृष्ठों का एक लंबा पत्र जिसमें पीएम ने ना सिर्फ धोनी की खेल उपलब्धियों को सराहा है, बल्कि उनके व्यक्तिगत जीवन की सफलताओं की भी प्रशंसा की है। धोनी ने इस पत्र आज ट्विटर जारी किया और साथ ही उन्होंने इसके लिए विनम्रता से प्रधानमंत्री को धन्यवाद भी दिया है।

प्रधानमंत्री का धोनी को लिखा पत्र 19 अगस्त की तारीख का है। लेकिन धोनी ने इसे आज जारी किया है। प्रधानमंत्री ने भावुक व प्रशंसा के शब्दों का भरपूर इस्तेमाल किया है। उन्होंने लिखा है-15 अगस्त को जिस तरह आपने अपने स्टाइल में एक शार्ट वीडियो पोस्ट कर संन्यास की घोषणा की वह चौंकाने वाला तो था ही, पूरे देश में चर्चा का कारण भी बना। आपके संन्यास से 130 करोड़ लोग निराश हैं, लेकिन साथ ही वे आपके योगदान के लिए आभारी भी हैं। आपने भारतीय क्रिकेट को अपने अनमोल साल दिये और उसे चरम पर पहुंचाया।

प्रधानमंत्री ने खेल से इतर कई चीजों में जुड़े रहने का उल्लेख करते हुए धोनी के लिए लिखा है कि आप नये भारत के प्रेरणास्रोत हैं, जहां युवा परिवार के दम पर नहीं, अपने दम पर अपनी पहचान बनाता है। प्रधानमंत्री ने अपने पत्र में यह भी लिखा है कि आपने चाहे जैसा भी हेयर कट रखा हो, लेकिन आपका शांत दिमाग चाहे जीत हो या हार एक तरह का ही रियेक्ट करता था, यह युवाओं के लिए उदाहरण है। प्रधानमंत्री ने धोनी के लिए उनकी पत्नी साक्षी के त्याग की प्रशंसा की है। साथ ही उन्हें और बेटी जीवा के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

पीएम मोदी के पत्र का जवाब धोनी भी अपनी स्वभाव के मुताबिक विनम्रता से दी है। उन्होंने लिखा है कि एक कलाकार, एक सैनिक और एक खिलाड़ी जिस चीज को पाने के लिए उत्सुक रहते हैं, वह है प्रशंसा है। वे यह चाहते हैं कि उनके कठोर परिश्रम और त्याग को पहचान मिले और उसके बारे में सबको पता हो। प्रधानमंत्री जी आपकी प्रशंसा और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।

मालूम हो कि धोनी ने 15 अगस्त की शाम करीब पौने आठ बजे इंस्टाग्राम पर एक वीडियो जारी कर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। धोनी ने इस वीडियो में मुकेश के गाए अमर गीत- मैं पल दो पल का शायर हूं.. को बैकग्राउंड में दिया है और उनके करियर की शुरुआत से आखिर तक के खेल की झलकियां देतीं तस्वीरें गाने के साथ चलती हैं। लोगों ने इस वीडियो को खूब पसंद किया था। जिस तरह धोनी स्टाइल के साथ मैच का फिनिश करते थे, उसी स्टाइल में उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा भी कर दी।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =