बंगाल: अब सीबीआई ने शुरू की कोयला तस्करी की जांच

16/11/2020,3:48:13 PM.

 

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के आसनसोल समेत अन्य कोयलांचल क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कोयला तस्करी से जुड़े कारोबारियों के खिलाफ आयकर के बाद अब केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जांच करने जा रही है। प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है और इनकम टैक्स की जांच संबंधी सारी रिपोर्ट तलब की गयी है।

सीबीआई सूत्रों ने सोमवार को बताया कि बंगाल के छह कोयला कारोबारियों को नोटिस भेजा गया है। इसमें से तीन कुख्यात कोयला माफिया अनूप माझी उर्फ मास्टरमाइंड लाला के करीबी हैं। इन लोगों की पैठ सत्तारूढ़ पार्टी में भी अंदर तक है।

उल्लेखनीय है कि कोयला तस्करी का मूल आरोपित लाला फिलहाल लापता है। कोलकाता, पुरुलिया, आसनसोल, दुर्गापुर में उसके आवास पर इनकम टैक्स पहले ही छापेमारी कर चुका है। शेक्सपियर सरणी सहित कई इलाकों में अनूप मांझी का घर है जहां आयकर ने छापेमारी की थी जहां से कई सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं।

उधर सीबीआई गौ तस्करी के मामले में तृणमूल नेता इनामुल हक को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। इनामुल और लाला के आपसी संपर्क भी हैं। इसलिए सीबीआई ने कोयला तस्करी की भी जांच शुरू की है। अनूप मांझी मुर्शिदाबाद से उत्तर बंगाल में कोयला की तस्करी करता है। मुर्शिदाबाद से उत्तर बंगाल के बीच कोयला की तस्करी सुरक्षित तरीके से करने के लिए इनामुल की मदद लाला को मिलती रही है। इनामुल के ट्रांसपोर्ट के जरिए ही कोयले की तस्करी होती है। इसलिए सीबीआई इस मामले की जांच में जुटी है। चूंकि इनामुल हवाला कारोबारी है और उसके पास से बड़ी धनराशि आतंकी संगठनों तक दी गई है इसलिए इस गिरोह से जुड़े सारे लोगों के बारे में पता लगाया जाना जरूरी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − one =