बंगाल पहुंची केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच, 10 राजनीतिक पार्टियों संग करेगी बैठक

20/01/2021,9:07:02 PM.

-राज्य के अधिकारियों संग की बैठक

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले कानून व्यवस्था समेत अन्य तैयारियों का पुख्ता जायजा लेने के लिए केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में आयोग की फुल बेंच बुधवार शाम कोलकाता पहुंच गयी है। शाम 7:00 बजे के करीब सुनील अरोड़ा गुवाहाटी से कोलकाता पहुंचे हैं। यहां राज्य की कानून व्यवस्था के एडीजी तथा चुनाव के लिए नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी आईपीएस ज्ञानवंत सिंह के साथ बैठक की है। खबर है कि सुनील अरोड़ा ने पश्चिम बंगाल में मौजूदा कानून व्यवस्था और हाल में हुई राजनीतिक हिंसा को लेकर नोडल अधिकारी सिंह से बात की है।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया है कि गुरुवार को वह राज्य के 10 राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे। इसमें राजनीतिक नेताओं के सुझाव, शिकायतों और मांगों का नोट बनाया जाएगा जिसके मुताबिक चुनाव आयोग आवश्यक कदम उठाएगा। गुरुवार को ही वह राज्य के जिलाधिकारियों और पुलिस प्रमुखों के साथ बैठक करने वाले हैं। इसमें राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे जिसमें मुख्य सचिव अलापन बनर्जी, पुलिस महानिदेशक वीरेंद्र कुमार के साथ-साथ गृह सचिव और अन्य विभागों के प्रमुख शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि सुनील अरोड़ा के दौरे से पहले केंद्रीय चुनाव उपायुक्त सुदीप जैन ने बंगाल का दौरा किया था और पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था की बदहाली को लेकर चिंता जाहिर की थी। उन्होंने एक रिपोर्ट भी अरोड़ा को सौंपी है जिसके आधार पर राज्य प्रशासन के साथ वह वार्ता करेंगे।

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया है कि इस बार मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाकर एक लाख से अधिक की जाएगी। उसी के मुताबिक अधिक संख्या में केंद्रीय बलों की तैनाती होगी। भारतीय जनता पार्टी पहले से मांग कर रही है कि बंगाल में 100 फ़ीसदी केंद्रीय बलों की तैनाती होनी चाहिए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *