बंगाल में दो ‌दिसंबर से वैक्सीन का परीक्षण शुरू, फिरहाद को लगेगा पहला टीका

01/12/2020,8:25:10 PM.

कोलकाताः  पश्चिम बंगाल के शहरी विकास मंत्री एवं कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम कोलकाता के प्रथम व्यक्ति के तौर पर दो दिसंबर को कोरोना का टीका लगवाएंगे। क्लीनिकल ट्रायल के लिए ‘कोवैक्सीन’ के 1,000 नमूने हैदराबाद से कोलकाता पहुंच चुके हैं। फिरहाद से ही इसके परीक्षण की शुरुआत होगी।

फिरहाद ने खुद कोलकाता में कोरोना की वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में वोलेंटियर के तौर पर शामिल होने की इच्छा जताई थी और इस बाबत नाइसेड कोलकाता से अनुरोध किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक वे बुधवार शाम चार बजे बेलियाघाटा स्थित नाइसेड के प्रतिष्ठान में जाकर टीका लगाएंगे। 60 साल से अधिक उम्र के फिरहाद को कोई गंभीर बीमारी नहीं है। उन्हें पेट की सामान्य समस्या है लेकिन कोरोना का टीका लेने में इससे कोई समस्या नहीं होगी। वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए विभिन्न शहरों के मेयरों को प्रस्ताव दिया गया था हालांकि उनमें से बहुतों ने आशंकित होकर इससे इन्कार कर दिया है।

फिरहाद ने कहा था कि अगर वे कोरोना को लेकर तय किए गए स्वास्थ्य मानदंडों को पूरा कर पाएंगे तो क्लीनिकल ट्रायल में जरूर शामिल होंगे। इसके बाद उनके स्वास्थ्य की गहनता से जांच की गई और वे सभी स्वास्थ्य मानदंडोे पर खरा उतरे।
उल्लेखनीय है कि वोलेंटियर बनने के लिए नाइसेड के पास बड़ी तादाद में आवेदन आ रहे हैं। उन्हीं में से कुल 1,000 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × three =