बंगाल में वैक्सीन वितरण की प्रक्रिया हुई पूरी, केंद्र ने भेजी है साढ़े छह लाख वैक्सीन

14/01/2021,7:07:47 PM.

शनिवार को टीकाकरण अभियान का आगाज करेंगी ममता
कोलकाताः कोरोना खिलाफ सीमित संसाधनों के बावजूद डटकर लोगों की जान बचाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल भेज दी है। अब इसे कोलकाता के साथ-साथ राज्य के अन्य हिस्सों में पहुंचाने का काम राज्य स्वास्थ्य विभाग में पूरा कर लिया है। शनिवार को पूरे देश के साथ पश्चिम बंगाल में भी टीकाकरण अभियान का आगाज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य सचिवालय नवान्न से करेंगी। ममता मुख्यमंत्री होने के साथ राज्य की स्वास्थ्य मंत्री भी हैं।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने खुलासा किया है कि केंद्र सरकार ने कुल छह लाख 44 हजार 500 कोविशिल्ड बंगाल के लिए भेजा है।
सभी जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों को भेजे गए निर्देश में स्वास्थ्य विभाग ने लिखा है कि जिस जिले से जितने स्वास्थ्य कर्मियों ने केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल पर निबंधन किया है उतनी संख्या में वैक्सिंग भेजी गई है। सबसे अधिक कोलकाता में 93500 वैक्सीन रखी गई है। इसके बाद उत्तर 24 परगना जिले में 47000 वैक्सीन की आपूर्ति की गई है। वही मुर्शिदाबाद को 37500 टीके मिले हैं जबकि उत्तर बंगाल में 1.28 लाख वैक्सीन पहुंचाई गई है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह भी बताया कि कोरोना के खिलाफ जंग में अग्रिम पंक्ति में खड़े स्वास्थ्य कर्मियों को तो पहली प्राथमिकता के साथ टीका लगाया ही जाएगा।
राज्य के सशस्त्र बलों के कर्मियों ने भी केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू कर दिया है। बंगाल में फिलहाल छह लाख स्वास्थ्य कर्मी हैं जिन्हें वैक्सीन की पहले खेप दी जाएगी। उसके बाद पुलिस कर्मियों को भी टीका लगाया जाएगा। केंद्र सरकार ने गुरुवार को ही एक निर्देशिका जारी कर स्पष्ट किया है कि सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण हो सकेगा। एक दिन में एक स्वास्थ्य केंद्र पर केवल 100 लोगों को टीका किया जाना है। ऐसे में स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण की प्रक्रिया कई दिनों तक जारी रह सकती है।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वह इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगी। इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन स्वास्थ्य अधिकारियों से भी बात करेंगी जिन्हें वैक्सीन की पहली खेप लगाई जानी है।

स्वास्थ विभाग के सूत्रों ने बताया है कि गुरुवार शाम तक कोलकाता के आरजीकर अस्पताल, एनआरएस, स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन, बेलियाघाटा आईडी सहित सभी राजकीय अस्पतालों में वाक्सीन पहुंचा दी गयी है।केंद्र सरकार ने पहली खेप में पश्चिम बंगाल को करीब सात लाख कोरोना टीका दी है। इसमें से कोलकाता के सीएनएमसी अस्पताल को 1620 वैक्सीन दी गई है जबकि एनआरएस को 3350, एसएसकेएम को 4250, चितरंजन सेवा सदन को 850, आरजीकर को 4250 और सीएमसीएच को 3990 वैक्सीन दी गयी है। बाकी को बालीगंज मेडिसिन स्टोर में तय तापमान पर संरक्षित रखा गया है। पूरे कोलकाता में कुल 93500 डोज आवंटित हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के समय किसी भी तरह की समस्या से निपटने के लिए पहले ही दो बार ड्राई रन का अभ्यास कर लिया गया है। कोलकाता से 1.28 लाख वैक्सीन की डोज उत्तर बंगाल भी पहुंचा दी गयी है। अब केवल टीकाकरण अभियान की शुरुआत का इंतजार किया जा रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − seven =