बंगाल समेत अन्य राज्य सरकारों की मांगें पूरी, 7 सितंबर से चालू होगी मेट्रो

29/08/2020,10:37:07 PM.

कोलकाताहिंदी.कॉम

कोलकाताः पश्चिम बंगाल समेत कई राज्य सरकारों द्वारा मेट्रो चालू करने की मांग की जा रही थी। अब केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है। अनलॉक-4 के तहत 7 सितंबर से कोलकाता समेत सभी प्रमुख शहरों की मेट्रो सेवाएं चालू हो सकेंगी। केंद्र सरकार शनिवार की रात अनलॉक-4 की घोषणा की है। इसमें मेट्रो समेत कई सुविधाओं को चालू करने की अनुमति दी गई है, कुछ शर्तों के साथ।

गृह मंत्रालय ने अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके तहत अब राज्य सरकारें कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन अपनी मनमर्जी से नहीं लगा पाएंगे। अनलॉक- 4 के दौरान मेट्रो, खेल, मनोरंजन, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों की इजाजत कुछ शर्तों के साथ दी गई। हालांकि, 21 सितंबर से यह आदेश प्रभावी होगा। केन्द्र सरकार की तरफ से इसके लिए अधिकतम 100 लोगों के एक साथ इकट्ठा होने की इजाजत दी गई है। लेकिन, केन्द्र ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक कड़ाई के साथ लॉकडाउन के नियमों का पालन कराया जाएगा।

केंद्र के नए दिशा-निर्देश के तहत ओपन एयर थिएटर्स को 21 सितंबर से खोलने की इजाजत दी गई है। सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल, मनोरंज पार्क, थिएटर्स (ओपन थिएटर को छोड़कर) और ऐसी जगहों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। वहीं  स्कूल, कॉलेज, शैक्षिणिक और कोचिंग संस्थानों को छात्रों और नियमित क्लास गतिविधियों के लिए 30 सितंबर तक बंद रखना होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × four =