बंगाल सरकार कोरोना महामारी के बीच गंगा सागर मेले की तैयारी में जुटी

22/08/2020,1:08:39 PM.

कोलकाताहिंदी.कॉम

कोलकाताः कोरोना महामारी का दौर जारी है और यह यह कई महीनों तक इसके ऐसे ही चलने की आशंका है। लेकिन इस बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने जनवरी में प्रतिवर्ष होने वाले गंगा सागर मेले की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य सरकार सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए गंगा सागर मेले के आयोजन की तैयार कर रही है।

गंगा सागर मेला हिंदुओं का पश्चिम बंगाल में सबसे बड़ा और भारत में प्रयागराज के कुंभ मेले के बाद दूसरा सबसे बड़ा मेला है। बंगाल की खाड़ी में जहां गंगा जहां समुद्र से मिलती है, वहीं यह मेला सदियों से आयोजित होती आ रही है। कहा जाता है-सब तीरथ बार-बार, गंगा सागर एक बार। इस मेले में बंगाल के विभिन्न राज्यों के साथ देश-विदेश से 40 लाख से अधिक लोग मकर संक्रांति के मौके पर डुबकी लगाने के लिए आते हैं।

गंगा सागर मेले के लिए गुरुवार को राज्य सरकार की एक जरूर बैठक हुई। हिंदुस्तान टाइम्स को एक अधिकारी ने बताया कि गंगा सागर मेले की तैयारी को लेकर हुई पहली बैठक में पुलिस, सिंचाई, परिवहन और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए मेले की तैयारी से संबंधि विभिन्न विषयों की चर्चा हुई।

मालूम हो कि राज्य में ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से गंगा सागर मेले को काफी तरजीह दी गई है। ममता बनर्जी ने स्वयं इस मेले को बड़े पैमाने पर कराने और श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं देने की व्यवस्था करने पर काफी ध्यान दिया है। वह सोमवार को इस मेले के बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक कर सकती हैं। बहरहाल बैठक में शामिल अधिकारी ने बताया कि चूंकि अभी समय कोविड महामारी की है, इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के बारे में चर्चा हुई है। मेले के बजट का एक हिस्सा इस मद में खर्च किया जाएगा। मेले के बजट पर शीघ्र ही काम होगा।

मालूम हो कि पश्चिम बंगाल भारत देश के उन गिने-चुने राज्यों में शामिल है जो कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्य में एक लाख से अधिक संक्रमण के मामले हैं। अभी तक एक लाख 32 हजार से अधिक लोग इसके शिकार हो गए हैं। इस महामारी की चपेट में राज्य में 2,689लोगों ने अपन जान भी गवां दी हैं।

 

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 7 =