बिहार चुनावः राजद 144, कांग्रेस 70 व 29 सीटों पर लड़ेंगी वामपंथी पार्टियां

03/10/2020,7:05:39 PM.

-विपक्षी गठबंधन एकजुट, तय हो गया सीटों बंटवारा
-प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद भड़के वीआईपी के मुकेश सहनी, कहा-धोखा हुआ
-तेजस्वी बोले, शपथ लेते ही पहला फैसला 10 लाख सरकारी नौकरियां देने का होगा
पटना  (एजेंसी)। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी गठबंधन में सीटों का बंटवारा तय हो गया। शनिवार की शाम पटना के मौर्या होटल में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की गई।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 144 पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद), 70 पर कांग्रेस और 29 सीटों पर वामपंथी पार्टियां चुनाव लड़ेगी। इसमें भाकपा माले को 19, सीपीआई को 6 और सीपीएम की 4 सीट शामिल हैं। इनके अलावा वीआईपी और जेएमएम को भी राजद अपने हिस्से की सीट देगा। इसके अलावा वाल्मिकीनगर लोकसभा क्षेत्र से उपचुनाव कांग्रेस लड़ेगी और राजद साथ देगा। हालांकि प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीटों की घोषणा के बाद वीआईपी पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने अपने साथ धोखा होने का दावा किया और खुद को विपक्षी गठबंधन से अलग होने की घोषणा भी कर दी।

प्रेस कांन्फ्रेंस में तेजस्वी यादव के साथ तेज प्रताप यादव, जगदानंद सिंह, शिवानंद तिवारी और मनोज कुमार झा भी मौजूद थे। कांग्रेस की तरफ से अविनाश पांडे, सीपीआई एमएल से दीपंकर भट्टाचार्य और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी सहित तमाम नेता इस मौके पर उपस्थित थे।

जनता नीतीश को कभी माफ नहीं करेगीः अविनाश पांडेय

इस मौके पर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अविनाश पांडे ने कहा कि 2015 के चुनाव के दौरान बिहार की जनता ने महागठबंधन को भारी बहुमत दिया था। हालांकि कुछ ही समय बाद नीतीश कुमार ने जनता की चुनी हुई सरकार को त्यागकर किसी और से हाथ मिला लिया। बिहार की जनता उन्हें इस बार माफ नहीं करने वाली है। इस मौके पर पांडेय ने तेजस्वी यादव की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि 2015 में प्रदेश के युवाओं ने तेजस्वी में नेतृत्व देखा। वे युवाओं के उम्मीद बने और उन्होंने डिप्टी सीएम के रूप में बहुत अच्छा काम किया। ऐसे में यहां कि जनता के लिए एक युवा नेतृत्व की जरूरत है। कृषि बिल पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की सर्वोच्च पंचायत संसद में किसानों के तीन कानून पास किये गये। इससे किसान अपनी ही भूमि पर मजदूर बनने के कगार पर हैं। इससे वे बौखलाये हुए हैं। पूरे देश के किसान ठगा महसूस कर रहे हैं।

हम ठेठ बिहारी, जो वादा करते हैं उसे पूरा करते हैः तेजस्वी यादव

राजद अध्यक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि हम ठेठ बिहारी हैं। जो वादा करते हैं, उसे पूरा करते हैं। हमारा डीएनए पूरी तरह शुद्ध है। हम बिहार को शुद्ध जल की तरह बढ़िया विकल्प देंगे। हम पहली कैबिनेट में पहली कलम से 10 लाख स्थायी और सरकारी नौकरी देंगे। नौकरी के लिए आवेदन भरने की फीस भी नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि हमारे कुछ साथियों को एनडीए को हराने के लिए कुर्बानी देनी पड़ी है। हम उनकी कुर्बानी की रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन में शामिल दलों ने मेरे नेतृत्व पर विश्वास किया है। मैं सभी के विश्वास पर खरा उतरूंगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =