ममता बनर्जी के कोविड प्रबंधन की प्रशंसा में लिखा पत्र क्यों आया विवादों में?

21/08/2020,4:57:03 PM.

कोलकाताहिंदी.कॉम

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने राज्य में कोविड प्रबंधन के लिए जो काम किया है, सचमुच में काफी सहरानीय है। यह कहना है तथाकथित अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनाइटेड नेशन वर्ल्ड पीस एसोसिएशन (यूएनडब्ल्यूपीए) का। यह एसोसिएशन स्वयं को संयुक्त राष्ट्र (यूनाइटेड नेशंस) से जुड़ा बताता है।

लेकिन ममता बनर्जी के कोविड प्रबंधन को बेहतर बताने का यह दावा विवादों में आ गया है। दरअसल जिस एजेंसी ने ममता बनर्जी की प्रशंसा की है उसके पत्र को तृणमूल कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कल जारी किया गया था। पत्र में ममता बनर्जी की प्रशंसा करते हुए कहा गया है कि आपके हाथ में मानव जीवन सुरक्षित है। तृणमूल ने अपने ट्वीट में कहा है कि हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा कि हमारे स्वप्नदर्शी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कोविड प्रबंधन को यूएनडब्ल्यूपीए ने सराहा है। अंतरराष्ट्रीय संस्था का प्रशंसा पत्र राज्य के श्रम राज्य मंत्री निर्मल माजी को प्राप्त हुआ है।

इंडियाटुडे.इन की खबर के मुताबिक राज्य के श्रम राज्य मंत्री निर्मल माजी को लिखे पत्र में कहा गया है कि जल्द हमारे पांव पश्चिम बंगाल की धरती पर पड़ेंगे। लेकिन इस पत्र की भाषा और व्याकरण असुद्धियों को लेकर ट्विटर पर कई लोगों ने आपत्ति जतायी और कइयों ने मजाक उड़ाया है। रोहित मिश्रा नामक एक ट्विटर यूजर ने पूछा है कि कौन है जिसने कोविड के बेहतर प्रबंधन के लिए श्रम मंत्री को पत्र लिखा है। अगर लोग अब भी यहां विश्वास नहीं करते तो यह धरती चपटी है। वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा है-इसमें व्याकरण की कई गलतियां हैं। अगर सचमुच में यूनाइटे नेशंस ने यह पत्र लिखा है तो यह देखना भयानक है। और जहां तक मैं जानता हूं यूनाइटेड नेशंस (United Nations) होता है, यूनाइटेड नेशन (United Nation) नहीं। और एक जगह वी (we) के साथ वाज (was) प्रयोग किया गया।

इस पूरे प्रकरण में इंडियाटुडे.इन ने एक खबर प्रकाशित की है जिसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनाइटेड नेशन वर्ल्ड पीस एसोसिएशन खुद को परोपकारी कार्यों में लिप्त बताती है। इसकी एक सदस्या प्रिया दत्ता है जो हाल में स्वयं सामाजिक कार्यकर्ता हैं और दावा करती है कि हाल में यूएनडब्ल्यूपीए ने उन्हें भारत में अपना राजदूत नियुक्त किया है।  प्रिया राज्य के श्रम राज्य मंत्री निर्मल माजी की नजदीकी बताती हैं। वे स्वयं को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भी प्रशंसक बताती है।

 

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × five =