बिहार विधानसभा चुनाव: रूझानों में महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर

10/11/2020,8:11:53 PM.

 

आरजेडी ने ट्वीट कर कहा, हमारे जीते हुए प्रत्याशियों को टीवी पर दिखाया जा रहा पीछे

50 सीटें ऐसी हैं जहां हार-जीत का अंतर बहुत कम

 

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में हुए मतदान में वोटों की गिनती मंगलवार की देर रात तक जारी रहने की उम्मीद है। मतगणना शुरू होने के बाद महागठबंधन ने जो बढ़त बनाई थी उसे कुछ देर बाद एनडीए ने पीछे करते हुए रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया।

दोपहर बाद से रुझानों में एनडीए ही आगे चल रहा है। इसके बाद भी महागठबंधन अभी हार मानने के लिए तैयार नहीं है। राजद नेताओं का कहना है कि कई सीटें ऐसी हैं जहां अभी गिनती चल रही है और वोटों का अंतर बहुत कम है। ऐसे में हमारी जीत होगी।

राजद ने ट्ववीट कर लिखा है कि हमारे रियल टाइम डाटा के अनुसार अभी हम 84 सीटों पर आगे हैं। कई जगह पोस्टल वोटिंग की अभी गिनती नहीं हुई है। आप अंतिम समय तक डटे रहिए। उदाहरण दे रहे हैं, जैसे महनार में 12 हज़ार, फतुहा में 14 हज़ार और सूर्यगढ़ा में 10 हज़ार से राजद प्रत्याशी लीड कर रहे हैं लेकिन टीवी पर उन्हें पीछे दिखाया जा रहा है।

मंगलवार की देर शाम राजद की तरफ से ट्वीट कर कहा गया कि हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं के संपर्क में हैं और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में हैं । देर रात तक गणना होगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।

कहां है कितना अंतर

चुनाव आयोग के अनुसार 50 सीटें ऐसी हैं, जहां पहले और दूसरे स्थान के प्रत्याशियों के बीच वोटों का अंतर बहुत कम है। यहां कभी भी पासा पलट सकता है। वोटों की गिनती भी अभी करीब 20 प्रतिशत बाकी है।

रुझानों में दोपहर से ही एनडीए और महागठबंधन की सीटें करीब- करीब स्थिर बनी हुई हैं। एनडीए जहां 120 से 125 के बीच है, वहीं महागठबंधन को 110 से 115 सीटें मिलती दिख रही हैं। दोनों के बीच 15 से 20 सीटों का अंतर दिख रहा है। यानी दस सीटें भी इधर उधर हुईं तो कुछ भी हो सकता है।

चुनाव आयोग के अनुसार चार सीटों पर 200 से कम का अंतर बना हुआ है। 13 सीटों पर यह अंतर 500 से कम का है। 20 सीटें ऐसी हैं जहां पहले और दूसरे नंबर के प्रत्याशी के बीच 1000 से कम का अंतर है। 39 सीटों पर 2000 से कम का अंतर है। यही नहीं, 48 सीटें ऐसी हैं जहां 3000 से कम का अंतर है। ऐसे में किसी भी राउंड में दूसरे नंबर का प्रत्याशी पहले और पहले नंबर वाला दूसरे नंबर पर आ सकता है।

चुनाव आयोग के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे तक दो करोड़ 60 लाख वोट ही गिने जा सके थे जबकि 4 करोड़, 15 लाख वोट डाले गए हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में वोटों की गिनती अभी भी बाकी है। बिहार में 243 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं। बहुमत के लिए 122 सीटों की जरूरत है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव रंजन /विभाकर

Submitted By: Rajiv Ranjan Edited By: Anil Vibhakar Published By: Anil Vibhakar at Nov 10 2020 7:51PM

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 6 =