सुशांत मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सीबीआई ही करेगी जांच

19/08/2020,11:28:35 AM.

कोलकाताहिंदी.कॉम

कोलकाताः सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार की सुबह एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि इस मामले की जांच सीबीआई ही करेगी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से सुशांत के परिवार को न्याय मिलने की उम्मीद है, वहीं महाराष्ट्र सरकार और रिया चक्रवर्ती के लिए यह एक बड़ा झटका है।

सुशांत के पिता केके सिंह के वकील विकास सिंह ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया है और कहा कि इससे पीड़ित परिवार को न्याय मिलने का रास्ता खुला है। उन्होंने बताया कि कोर्ट ने अपने फैसले में पटना में दर्ज एफआईआर दर्ज हुई है, उसे सही बताया है। कोर्ट ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र सरकार को अब इस फैसले के खिलाफ फिर से याचिका देने का अधिकार नहीं है और उसे सीबीआई को हर हालत में सहयोग करना को निर्देश दिया गया है। साथ ही सुशांत मामले में जितने भी दस्तावेज मुंबई पुलिस के पास हैं, उन्हें वह सीबीआई को सौंप दे। अब मुंबई या और कहीं सुशांत मामले में कोई मामला दर्ज होता है तो उसे भी सीबीआई को ट्रांसफर किया जायेगा।

विकास ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस की अबतक की जांच पर सवाल उठाते हुए कहा कि वह जांच नहीं कर रही थी, बल्कि केवल इंक्वारी यानी पूछताछ कर रही थी। उन्होंने मुंबई पुलिस की पूछताछ से कोई नतीजा नहीं निकला। कोर्ट ने कहा कि हम महाराष्ट्र सरकार या मुंबई पुलिस को कोई अधिकार नहीं दे रहे हैं बल्कि अपने अधिकार के अंतर्गत यह आदेश दे रहे हैं कि सुशांत मामले की जांच सीबीआई करेंगी। विकास ने कोर्ट की इस बात को काफी महत्वपूर्ण बताया है।

सुशांत की बहन स्वेता सिंह किर्ती ने कई बार ट्विटर पर वीडियो जारी कर न्याय की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए अपना छोटा सा बयान जारी किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि अब हम चलें। अंततः सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई जांच होगी।

उधर पटना में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा कि यह बिहार की जनता ही नहीं, पूरे देश के एक अरब 30 करोड़ लोगों, जो न्याय चाहते थे, की जीत है। उन्होंने कहा कि यह महाराष्ट्र सरकार के मुंह पर बड़ा तमाचा है। हमारे आईपीएस अधिकारी को मुंबई में रात को क्वारंटाइन कर दिया गया जो बड़ा अन्याय था।

मालूम हो कि सुशांत मामले में पटना में एफआईआर दर्ज होने पर सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व गर्ल फ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी थी। उसने केस को मुंबई ट्रांसफर करने की मांग की है। वहीं सुशांत के पिता केके सिंह व बिहार सरकार ने इस पर विरोध जताते हुए आवेदन दिए थे। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने रिया के पक्ष में दलील दी थी। बिहार सरकार द्वारा मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश करने और केंद्र द्वारा इसकी अनुमति देने के खिलाफ भी महाराष्ट्र सरकार ने विरोध जताते हुए याचिका दी। उसने कहा है कि मुंबई पुलिस मामले की जांच करने में सक्षम है और सीबीआई जांच की जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पूरे मामले पर सुनवाई की थी और अपने फैसले को सुरक्षित रख लिया था। अब शीर्ष अदालत बुधवार को अपना फैसला सुना दिया है जिसकी बेसब्री से इंतजार था। मालूम हो कि सुशांत सिंह मुंबई के अपने अपार्टमेंट में 14 जुलाई को संदिग्ध अवस्था में मृत पाए गए थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =