सोमवार को टीकाकरण के बाद बंगाल में अस्वस्थ हुए 14 लोग

19/01/2021,6:07:39 PM.

कोलकाताः जानलेवा महामारी कोरोना के खिलाफ सोमवार को देशव्यापी टीकाकरण के दूसरे दिन राज्यभर में 14 लोगों के अस्वस्थ होने की सूचना है। इनमें से 12 को प्राथमिक चिकित्सा के बाद घर भेज दिया गया जबकि दो महिलाओं को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है। इनमें दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर की 34 वर्षीय महिला है। दावा है कि सोमवार को जैसे ही उसे कोरोना का टीका दिया गया, उसका पूरा शरीर कांपने लगा। इसके साथ ही वोमिटिंग भी हुई। उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती किया गया। इसी तरह से उत्तर बंगाल के फलाकाटा की रहने वाली 46 वर्षीय महिला भी टीकाकरण के बाद बीमार पड़ गई थी। उसे भी उल्टी हुई थी और सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी थी। उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है।

मंगलवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि दोनों की हालत सामान्य है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ने को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। अमूमन दुनिया भर में कोई भी वैक्सीन देने पर 1000 में एक व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता ही है। यह स्वाभाविक बात है। यह भी बताया गया है कि सोमवार को सारा दिन राज्यभर के 207 स्वास्थ्य केंद्रों पर किए गए टीकाकरण के दौरान 14110 लोगों को टीका लगाया गया है। इसके पहले जब शनिवार को पहले दिन का टिकट करा हुआ था। उस दिन 15707 लोगों को टीका लगा था। इसके अलावा टीकाकरण संबंधी डेटाबेस पर निगरानी रखने के लिए केंद्र सरकार की ओर से तैयार किए गए कोविन पोर्टल के धीमा काम करने की वजह से मंगलवार को भी राज्य भर में चिकित्सा कर्मियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

अधिकारियों ने बताया कि इस पोर्टल का प्लेटफार्म स्लो काम कर रहा था जिसके बाद इसके जरिए जनरेट होने वाला एसएमएस टीका लेने वाले लोगों तक नहीं पहुंच पाया और अधिकतर लोग नहीं पहुंचे।
उल्लेखनीय है कि 16 नवंबर से पूरे देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण के जरिए आखिरी जंग शुरू हो चुकी है। सबसे पहले देशभर के तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + six =