2 दिसंबर से आनससोल स्टेशन से शुरू हो रही हैं लोकल व मेमो ट्रेनें

01/12/2020,6:39:14 PM.

आसनसोलः लॉकडाउन लगने के बाद जब रेलवे द्वारा फिर से लंबी दूरी की कुछ ट्रेनें चलानी शुरू की गई थीं तो लोकल ट्रेनों को शुरू नहीं किया गया था। लेकिन अभी पिछले दिनों काफी मांग के बाद हावड़ा और शियालदा से लोकल ट्रेनें शुरू की गई हैं। अब लोकल ट्रेनों की मांग आसनसोल में भी पूरी होने जा रही है। दो दिसंबर यानी मंगलवार से आसनसोल रेल डिवीजन के अंतर्गत चलने वाली लोकल और मेमो ट्रेनें शुरू होंगी। लोकल ट्रेनों के शुरू होने के एक दिन पहले सोमवार को आसनसोल रेल मंडल के डीआरएम सुमित सरकार ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आसनसोल स्टेशन का दौरा किया और ट्रेने चलाने की तैयारियों का जायजा लिया।

हालांकि आसनसोल स्टेशन से होकर पहले ही लंबी दूरी की ट्रेने चल रही हैं। वे आसनसोल स्टेशन में भी रुकती हैं। इसके लिए पहले से ही कोविड संबंधी सारे प्रोटोकॉल को गंभीरत से लागू किया गया है। यात्रियों को स्टेशन में सरकारी गाइड लाइंस के मद्देनजर ही प्रवेश दिया जाता है। लेकिन चूंकि लोकल ट्रेनों में ज्यादा यात्री आएंगे-जाएंगे, इसलिए रेलवे द्वारा ज्यादा बड़े स्तर पर कोविडं संबंधी सावधानियों की व्यवस्था की जाएगी। लंबी दूरी की यात्रियों की तरह ही उन्हें स्टेशन में प्रवेश करने से पहले उनकी बॉडी टेंपरेचर की जांच की जाएगी। लोकल ट्रेन में चढ़ने के लिए कोई अफरातफरी नहीं हो, इसकी खास व्यवस्था की गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जायेगा। उसी तरह ट्रेने की बोगी के भीतर भी बैठने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। इसके लिए रेलवे की तरफ से व्यवस्था की गई है। सैनिटाइजेशन की भी पूरा ध्यान दिया जाएगा।

आसनसोल स्टेशन में ट्रेनें से आने वाले यात्रियों के निकलने और ट्रेन पकड़ने के लिए प्लेटफार्म पर जाने के लिए अलग-अलग गेट का उपयोग किया जाएगा। डीआरएम सुमित सरकार ने सोमवार को लोकल ट्रेनें चलने से पहले सारी व्यवस्थाओं की सटिकता की जानकारी ली। मुआयना किया। स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा कि केंद्र सरकार और रेलवे की गाइडलाइंस का पूरा-पूरा पालन हो इसका खास ध्यान रखा गया है। साथ उन्होंने यह भी कहा कि यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो, यह भी सुनिश्चित किया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + six =